एक कॉल और बुक हो जाएगी आपकी गैस

24 घंटें में कभी भी करें बुकिंग

24 घंटें में कभी भी करें बुकिंग

शहर के करीब 31 हजार रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब घर बैठे 24 घंटे गैस की बुकिंग हो सकेगी। गैस की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने और एजेंसियों पर लंबी लाइनों को खत्म करने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने नया तरीका खोज लिया है।

उपभोक्ता मोबाइल नंबर 98820- 23456 पर कॉल कर 24 घंटे गैस की बुकिंग करा सकता है। इंटीग्रेटेड वाइस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) से गैस बुक होगी। हिंदुस्तान पेट्रोलियम की राजधानी में चल रही बेस्ट गैस सर्विस और शिवा गैस सर्विस में यह सेवा शुरू हो गई है।

एक कॉल और बुक हो जाएगी आपकी गैस

31 हजार उपभोक्ताओं को होगा फायदा

31 हजार उपभोक्ताओं को होगा फायदा

इस सुविधा के शुरू होने से शहर के 31 हजार से अधिक रसोई गैस उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। बेस्ट गैस सर्विस के संचालक अशोक सूद ने बताया है कि इस सुविधा से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। मुश्किल पएजेंसी आकर भी संपर्क कर सकते हैं।

नंबर मिलाने के बाद ऑप्शन चूज के लिए हिंदी के लिए एक तथा अंग्रेजी के लिए दो दबाना होगा। उसके बाद कंप्यूटर एजेंसी का लैंड लाइन नंबर बिना एसटीडी कोड के मांगेगा। वह नंबर अपने मोबाइल में लिखना होगा। उसके बाद गैस का उपभोक्ता नंबर लिखना होगा।

इसके बाद कंप्यूटर के बताए गए निर्देशानुसार चलना होगा। कुछ ही पलों में उपभोक्ता की गैस बुक हो जाएगी। गैस बुक होने का मेसेज भी उपभोक्ता के मोबाइल पर आ जाएगा। बेस्ट गैस एजेंसी का लैंडलाइन नंबर 2652574 और शिवा गैस सर्विस का लैंड लाइन नंबर 2624633 है।

एक कॉल और बुक हो जाएगी आपकी गैस

उपभोक्ता के मोबाइल फोन से ही बुक होगी गैस

उपभोक्ता के मोबाइल फोन से ही बुक होगी गैस

मोबाइल नंबर से उपभोक्ता अपनी गैस बुक कराएगा। आगे भी उसी मोबाइल नंबर से गैस की बुकिंग होगी। यह मोबाइल नंबर कंप्यूटर में रजिस्टर्ड हो जाएगा। एक मोबाइल नंबर से उपभोक्ता एक की गैस सिलेंडर बुक करा सकेगा।

पहले उपभोक्ताओं के गैस सिलेंडर को कोई भी बुक करा देता था। कई बार तो वेंडर ही उपभोक्ता के सिलेंडर को बुक करा देते थे। उपभोक्ता को इसका पता नहीं चल पाता था। अब उपभोक्ता के मोबाइल फोन से ही गैस बुक हो सकेगी।

जिले में इंडियन आयल कारपोरेशन के सबसे अधिक उपभोक्ता हैं लेकिन कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं के लिए इंटीग्रेटेड वाइस रिस्पांस सिस्टम सुविधा शुरू नहीं की है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि देश के अन्य शहरों में ट्रायल के तौर पर सुविधा शुरू की गई है। जल्द ही हिमाचल में भी इसे लागू किया जाएगा।

Related posts